Bank of India से Business Loan कैसे ले ? – Bank of India Business se Loan Kaise Le | Bank of India Business Loan Apply

Bank of India से Business Loan कैसे ले ?

बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेना एक बहुत ही सही उपाय है क्योंकि बैंक ऑफ इंडिया अपने कस्टमर्स को विभिन्न प्रकार की पर्सनल लोन , एजुकेशन लोन , होम लोन, कार लोन गोल्ड लोन इत्यादि प्रकार के लोन आसानी पूर्वक प्रदान करा देती है। Bank of India se Business Loan Kaise Le , Bank of India Business Loan Interest Rate , Bank of India Loan Eligibility Criteria , Bank of India Business Loan Required Documents , Bank of India Business Loan online apply अगर अब भी फाइनेंसियल समस्याओं से गुजर रहे हैं और आप अपने बिजनेस को एक उज्जवल भविष्य नहीं दे पा रहे हैं तो आप बैंक ऑफ इंडिया से लोन का आवेदन कर सकते हैं इससे आपको कहीं बाहर जैसे कि अपनी फ्रेंड से , अपने रिश्तेदारों से , अपने फ्रेंड से कहीं से रुपए मांगने की जरूरत नहीं है आप सीधे बैंक में जाकर बिजनेस लोन का आवेदन कर सकते हैं जब आपको मिल जाए तो आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

Bank of India Business Loan kya hai

बिजनेस लोन एक प्रकार लोन होता है जिसमें से आवेदक अपने बिजनेस के सपनों को पूरा कर सकता है और वह छोटे से छोटा बिजनेस या फिर वह अपने बिजनेस को बढ़ा सकता है इसके साथ-साथ वे अपने बिजनेस के लिए नए आइडिया भी ले सकता है। अगर आवेदक अपने बिजनेस में विभिन्न प्रकार की मेंटेनेंस करवाना चाहता है तो इस प्रकार के लोन ले सकते हैं।

Bank of India se Business Loan Kaise Le

बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक को कुछ प्रोसीजर जैसे की एप्लीकेशन फॉर्म , एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट , इत्यादि को पूरा करने की आवश्यकता होती है। अगर आवेदक इन सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से पूरा कर लेता है तो वह बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेने के लिए एलिजिबल करा दिया जाता है। नीचे लिस्ट में हमने बैंक ऑफ इंडिया से जुड़ी सभी जानकारियां दी है:

Interest Rate10.20% to13.55%
Loan Amount Min 2 Lakh to 5 Crore
Loan Tanure up to 7 years
Processing Fee 500₹ to 10,000₹
Lowest EMI per Lakh₹ 1849

Bank of India se Business loan कितना ले सकते हैं ?

बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक 200000 कम से कम अमाउंट का बिजनेस लोन का आवेदन आसानी पूर्वक कर सकता है। अगर आवेदक के पास सभी प्रकार के कागजात है और वह इनकम टैक्स की सभी डिटेल्स एवं ट्रांजैक्शन fee , क्रेडिट स्कोर दिखाता है तो उसके आधार पर आवेदक को अपना बिजनेस को बढ़ाने के लिए अधिकतम ₹50000000 तक का अमाउंट बिजनेस लोन के रूप में प्रदान करा दिया जाता है। अगर आवेदक अधिकतम रुपए तक का अमाउंट लोन लेता है तो उसके लोन रीपेमेंट का समय 7 साल अधिकतम होता है। लोन अमाउंट EMI 1849 रुपए लगती है।

Bank of India Business Loan Interest Rate

बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेने वाले आवेदकों का इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होता है। आवेदक का इंटरेस्ट रेट इस बात पर निर्भर करता है कि आवेदक ने कितना लोन लिया है ,और कौन सी स्कीम के अंतर्गत लिया है। अगर बात करें बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन के वार्षिक ब्याज दर की तो यह कम से कम 10.20% से लेकर 13.55% के बीच लगाया जाता है। इसी वार्षिक ब्याज दर के अंतर्गत आवेदक को लोन प्रदान करा दिया जाता है। अगर बात करें इसके अतिरिक्त प्रोसेसिंग शुल्क की तो यह 5000 से लेकर ₹10000 के बीच में लगाई जाती है। यह आवेदक को बैंक में आवेदन करते समय पता चल जाएगी।

Bank of India Business Loan Required Document

बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक के पास कुछ रिक्वायर्ड दस्तावेजों की सूची होती है जो कि आवेदक को बैंक ऑफ इंडिया में बिजनेस लोन लेने से पहले सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई कर आना होता है:

  1. बैंक ऑफ इंडिया में बिजनेस लोन के लिए आवेदक को सबसे पहले एक जरूरी प्रोसेस आईडेंटिफिकेशन कराना होता है इस प्रोसेस में आवेदक का आधार कार्ड , पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर आईडी कार्ड , पासपोर्ट इत्यादि में से किसी एक की आवश्यकता होती है। बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक को केवाईसी प्रोसेस को कंप्लीट करना होता है।
  2. बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक को रेजिडेंशियल प्रूफ की जरूरत पड़ती है इसमें से आवेदक को अपने स्थाई पता बताकर एड्रेस प्रूफ को वेरीफाई कर आना होता है।
  3. अगर आवेदक अधिकतम अमाउंट का आवेदन करता है तो उसे अपने इनकम टैक्स रिटर्न अथवा आइटीआर की डिटेल्स देनी पड़ती है जिसमें से आवेदक की ट्रांजैक्शन का लेनदेन , क्रेडिट स्कोर इत्यादि सब की डिटेल्स बैंक ऑफ इंडिया में दिखानी होती है। इसके साथ-साथ आवेदक को अपने बैंक स्टेटमेंट की 3 से 6 महीने की डिटेल्स बैंक ऑफ इंडिया में सबमिट करनी होती है।

Bank of India Business Loan Eligibility Criteria

बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेने के कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है जो लिस्ट नीचे दी गई है जिसको पूरा करना जरूरी होता है जिसके बाद आवेदक को बिजनेस लोन के लिए एलिजिबल किया जाता है:

  1. एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से लेकर 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी वह बिजनेस लोन के लिए बैंक ऑफ इंडिया में अप्लाई कर सकता है।
  2. बैंक ऑफ इंडिया में बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक को भारत का परमानेंट रेजिडेंस होना आवश्यक है तभी वह बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन के लिए एलिजिबल किया जाएगा बैंक ऑफ इंडिया आवेदक से यह पता करती है कि वह भारत का स्थाई निवासी है और उसके पास किसी और देश की नागरिकता नहीं होनी चाहिए।
  3. आवेदक अगर बिजनेस लोन का आवेदन करता है तो उसे कम से कम 2 साल का बिजनेस के क्षेत्र में अनुभव होना आवश्यक है। इसके साथ-साथ आवेदक का क्रेडिट स्कोर भी स्ट्रांग होना चाहिए तभी वह बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेने के लिए एलिजिबल किया जाएगा।

IDBI Bank se Business Loan Kaise le

Bank of India Business Loan Online Apply

बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन लेते समय आवेदक के पास दो माध्यम होते हैं जिसे हम ऑनलाइन माध्यम और ऑफलाइन माध्यम बोलते हैं। अगर आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहता है तो उसे सभी प्रोसेस ऑनलाइन लैपटॉप या फोन के माध्यम से करनी होती है। अगर आवेदक ऑनलाइन माध्यम से बिजनेस लोन लेता है तो उसे बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और सारे इंस्ट्रक्शन पढ़ने होंगे इसके बाद ही वह ऑनलाइन माध्यम से लोन ले सकता है। वहीं दूसरी तरफ अगर आवेदक ऑफलाइन माध्यम से लोन लेने का सोच रहा है तो उसे अपने पास की ब्रांच शाखा में जाकर सभी फॉर्म फिल करने होंगे सभी रिजल्ट क्राइटेरियों को पूरा करना होगा और इसके साथ सभी जरूरतमंद दस्तावेज बैंक को दिखाने होती है। इसके बाद बैंक ऑफ इंडिया द्वारा यह एप्लीकेशन वेरीफाई किया जाता है और ऑनलाइन करा दिया जाता है।

Conclusion:

दोस्तों, अगर आप बैंक ऑफ इंडिया से बिजनेस लोन का आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही लाभदायक साबित हुई होगी Bank of India se Business Loan Kaise Le , Bank of India Business Loan Interest Rate , Bank of India Loan Eligibility Criteria , Bank of India Business Loan Required Documents , Bank of India Business Loan online apply हमने इस पोस्ट में सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन जैसे कि एप्लीकेशन फॉर्म , एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया , रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स इत्यादि की सभी की विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिससे आवेदक को आने वाली फ्यूचर में बिजनेस लोन लेने में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो।

आवेदक को इस बात का ध्यान रखना होगा कि सबसे पहले बैंक की सभी प्रकार की ऑफिशियल इंफॉर्मेशन का पता होना चाहिए । और इसके साथ साथ है आवेदक को बैंक ऑफ इंडिया की सभी प्रकार की टम्स एवं कंडीशन को ध्यान में रखना होगा उसके बाद ही आवेदन करना होगा। अगर एप्लीकेंट को किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न हुई तो हम इसके जिम्मेदार नहीं होंगे। हमने यह पोस्ट को आप के पढ़ने के लिए और इंफॉर्मेशन को बढ़ाने के लिए लिखा है। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here