Citibank से Business Loan कैसे ले ? – Citibank Business se Loan Kaise Le | Citibank Business Loan Apply

Citibank से Business Loan कैसे ले ?

आज के इस पोस्ट में हम बताएंगे कि सिटीबैंक बिजनेस लोन कैसे प्रदान कराता है , और क्या-क्या रिक्वायरमेंट होती हैं , जिसको पूरा करके आवेदक इस लोन को ले सकता है। अगर आप बिजनेस के क्षेत्र में नए हैं और आप फाइनेंसिली स्ट्रॉन्ग नहीं है. Citibank se Business Loan Kaise Le , Citibank Business Loan Interest Rate , Citibank Business Loan Eligibility Criteria , Citibank Business Loan Required Documents , Citibank Business Loan online apply और आप किसी भी बिजनेस से संबंधित संस्था से कनेक्टेड नहीं हैं तो आप बिजनेस लोन की सहायता ले सकते हैं। आज की इस पोस्ट में ही हम बिजनेस लोन से संबंधित सभी इंफॉर्मेशन देंगे।

आवेदक अगर अपनी फाइनेंसियल प्रॉब्लम से बाहर निकलना चाहता है और वह अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहता है अपनी बिजनेस में भी विभिन्न प्रकार की आईडिया लेकर आना चाहता है किंतु फाइनेंस में प्रॉब्लम होने की वजह से यह सब चीजें सही से नहीं कर पा रहा है तो इस पोस्ट को पढ़कर बिजनेस लोन ले सकता है आजकल हमें अपने घर से या अपने फ्रेंड से रुपए मांगना अच्छा नहीं लगता है तो सिटी बैंक से बिजनेस लोन का आवेदन कर सकते हैं और आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Citibank se Business Loan kaise Le

Citibank Business Loan kya hai

एक प्रकार का ऐसा लोन होता है जो अपने बिजनेस के उद्देश्य से लिया जाता है। अगर आप भी अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं या छोटे से बिजनेस को बड़ा करना चाहते हैं या अपने existing business में

आइडिया को जोड़ना चाहते हैं तो आवेदक सिटी बैंक से बिजनेस में आसानी पर ले सकता है busines को लेकर से जुड़ी सभी प्रकार की समस्या को दूर कर सकते है जैसे कि वह अपने बिजनेस को खोलने के लिए जमीन खरीद सकता है , उस में उपयोग होने वाले विभिन्न प्रकार की चीजों की मेंटेनेंस , कर्मचारियों को रख सकता है, साथ उपयोग होने वाली चीजों को भी खरीद सकता है। इस प्रकार आवेदक सिटी बैंक से बिजनेस लोन का आवेदन कर सकता है।

Citibank Business Loan Kaise Le

सिटी बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक को कुछ क्राइटेरियों को पूरा करना होता है जो कि आवेदक को sequence में पूरी करनी होंगी। अगर बात करें सिटी बैंक से बिजनेस लोगों की तो इसमें आवेदक को सबसे पहले एक डॉक्यूमेंटेशन फॉर्म जिसमें सभी प्रकार की पर्सनल डीटेल्स भरी जाती है। जब पहली प्रक्रिया पूरी हो जाती है , तो आवेदक को अपने जरूरतमंद दस्तावेज बैंक में सबमिट करने होते हैं जिसमें से उसके आईडेंटिटी प्रूफ , एड्रेस प्रूफ , इनकम टैक्स रिटर्न्स की डिटेल्स इत्यादि डाक्यूमेंट्स बैंक में देने होते हैं।जब प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है तो अंतिम प्रक्रिया में आवेदक को अपने एलिजिबिलिटी दिखानी होती है। इस प्रकार आवेदक इन प्रक्रियाओं के माध्यम से बिजनेस लोन ले सकता है।

Interest Rate12% to 18%
Loan Processing charges2% of loan Amount
Tenure Rate12 Months to 60 Months
Loan Amount 30 Lakh to 2 Crore
Late charges for late payment 2% to 3%

Citibank se Business loan कितना ले सकते हैं ?

अगर बात करनी सिटी बैंक से बिजनेस लोन लेने की तो आवेदक इसमें कम से कम कितनी भी अमाउंट अपनी बिजनेस लोन लेकर पूरी कर सकता है और अपने वह छोटे-मोटे बिजनेस को आगे बढ़ा सकता है। अगर बात करें अधिकतम लोन अमाउंट की तो आवेदक तीस लाख से लेकर 2 करोड रुपए के बीच बिजनेस लोन ले सकता है। अगर आवेदक अधिकतम अमाउंट लोन आवेदन करता है तो आवेदक को इनकम टैक्स रिटर्न की सभी डिटेल्स देनी होती है। इसके साथ-साथ अगर बात करें इसके रिपेमेंट समय का तो इसका समय 12 महीने से लेकर 60 महीने के बीच होता है। इसके बीच आवेदक द्वारा लिया गया लोन को इस समय अंतराल में चुकता कर सकता है।

Citibank Business Loan Interest Rate

बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक का इंटरेस्ट रेट 12% से शुरू हो जाता है और वह अधिकतम 18% होता है। इसमें आवेदक कम से कम 12% पर भी आवेदन कर सकता है अगर वह अधिकतम लोन अमाउंट के लिए आवेदन करता है या फिर उसका ट्रेनों का समय अधिक होता है या फिर वह निर्भर करता है कि इस स्कीम के अंतर्गत अपने बिजनेस लोन में आवेदन किया है उसी के अनुसार आवेदक का वार्षिक ब्याज दर निर्धारित किया जाता है। अगर बात करीब प्रोसेसिंग शुल्क की तो यह है आवेदक द्वारा ली गई लोन अमाउंट का 2% लगाया जाता है इसके साथ साथ अगर कस्टमर लेट पेमेंट सिर्फ 2 से 3% अतिरिक्त ब्याज देना पड़ता है। इसके साथ-साथ कभी-कभी जीएसटी भी जोड़ी जाती है ।

Citibank Business Loan Required Document

सिटी बैंक बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स को फॉलो करना जरूरी होता है जिसके अनुसार आवेदक को लोन दिलाया जाता है:

  1. सिटी बैंक से बिजनेस लोन देने के लिए आवेदक को सबसे पहले अपना आईडेंटिफिकेशन को देना होता है जिसमें से आवेदक को अपने आधार कार्ड , पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर आईडी कार्ड में से किसी एक डॉक्यूमेंट को सिटी बैंक में सबमिट करना होता है। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से आवेदक की आइडेंटिटी चेक की जाती है।
  2. बिजनेस लोन लने के लिए एड्रेस प्रूफ बैंक में दिखाना होता है। इस एड्रेस प्रूफ के तौर पर आवेदक को अपना रेजिडेंशियल प्रूफ बैंक में सभी सर्टिफिकेट देने होते हैं जिसके साथ सब कभी-कभी बैंक यूटिलिटी बिल्स की भी फोटो कॉपी मांगता है।
  3. अभी तक जब अधिकतम अमाउंट का आवेदन करता है तो उसे अपनी इनकम टैक्स रिटर्न की सभी हिस्ट्री दिखानी पड़ती है उसके साथ-साथ आवेदक को ट्रांजैक्शन हिस्ट्री की डिटेल , credit score, civil score एवं उसके साथ बैंक स्टेटमेंट की 3 से 6 महीने की डिटेल्स बैंक में देनी पड़ती है।

Citibank Business Loan Eligibility Criteria

सिटी बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक के कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं:

  • सिटी बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए अभी तक को सबसे पहले आयु का क्राइटेरिया चेक किया जाता है जिसमें से आवेदक की आयु 20 वर्ष से लेकर 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए तो आवेदक सिटी बैंक से बिजनेस लोन के लिए आसानी पूर्वक आवेदन कर सकता है।
  • जो भी आवेदक बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर रहा है तो उसे बिजनेस के क्षेत्र में कम से कम 2 साल का अनुभव होना चाहिए तभी वह बिजनेस लोन की डिमांड कर सकता है। इसके साथ आवेदक का क्रेडिट स्कोर एवं सिविल को स्ट्रांग होना चाहिए।
  • आवेदक को सिटी बैंक बिजनेस लोन का आवेदन के लिए इंडिया का परमानेंट रेजिडेंट होना आवश्यक है।

UCO Bank se Business Loan kaise le

Citibank Business Loan Online Apply

सिटी बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक दो प्रकार के माध्यम से आवेदन कर सकता है इसमें से ऑनलाइन और ऑफलाइन दो प्रकार के माध्यम सामने आते हैं । जिसमे की ऑफलाइन माध्यम में आवेदन करने से आवेदक को नियरेस्ट सिटी बैंक की ब्रांच शाखा में जाना होता है और सभी प्रकार की प्रक्रियाएं बैंक के अंदर जाकर करनी होती है जबकि अगर आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहता है तो उसे सभी प्रक्रियाएं घर बैठे अपने फोन के माध्यम से पूरी होती है कि वह ऑनलाइन या ऑफलाइन जिस माध्यम में सुविधाजनक लगे उस माध्यम से आवेदन कर सकता है।

Conclusion:

दोस्तो, आज के इस सिटीबैंक आर्टिकल में हमने आपको यह बताया कि सिटीबैंक अपने कस्टमर्स को बिजनेस लोन कैसे देता है और इसके लिए क्या-क्या क्राइटेरिया होते हैं , क्या-क्या प्रोसेस होती हैं , इस प्रकार की सभी प्रकार की जानकारी हमने इस पोस्ट में कवर की है। अगर आपने इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ होगा तो यह पोस्ट बहुत ही बेनिफिशियल साबित होगी।

आपको या आपके आसपास किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार के लोन की आवश्यकता होती है तो वह आर्टिकल को पढ़कर विभिन्न प्रकार की इंफॉर्मेशन को प्राप्त कर सकता है और बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक को आवेदन करने से पूर्व यह बात ध्यान में रखनी होगी कि उसे सभी नियम एवं शर्तों का पता होना चाहिए और अपनी बुद्धि का प्रयोग करके फॉर्म को फिल करना चाहिए । Citibank se Business Loan Kaise Le , Citibank Business Loan Interest Rate , Citibank Business Loan Eligibility Criteria , Citibank Business Loan Required Documents , Citibank Business Loan online apply अगर इसमें किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न हुई तो हम उसके जिम्मेदार नहीं होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here