IDFC FIRST Bank से Business Loan कैसे ले ? – IDFC FIRST Bank Business se Loan Kaise Le | IDFC FIRST Bank Business Loan Apply

IDFC FIRST Bank से Business Loan कैसे ले ?

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से बिजनेस लोन का आवेदन करने के लिए आवेदक को सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन का होना जरूरी है। इस प्रकार आज के इस आर्टिकल में हम सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन को कवर करेंगे जिससे आवेदक को किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो और वह आसानी पूर्वक बिजनेस लोन को ले सके। अगर आवेदक अपने बिजनेस को स्थापित करना चाहता है किंतु उसके फैमिली वाले सपोर्ट नहीं कर रहे हैं IDFC FIRST Bank se Business Loan Kaise Le , IDFC FIRST Bank Business Loan Interest Rate , IDFC FIRST Bank Business Loan Eligibility Criteria , IDFC FIRST Bank Business Loan Required Documents , IDFC FIRST Bank Business Loan online Apply तो वह बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर के आवेदक किस को स्टार्ट कर सकता है।

बिजनेस में होने वाले विभिन्न प्रकार के खर्चे आवेदक लोन लेकर उठा सकता है। अगर आवेदक फाइनेंशली स्ट्रांग नहीं है तो वह इस प्रकार के बिजनेस लोन की हेल्प ले सकता है। विभिन्न प्रकार के लोग अपने न्यू न्यू आइडिया मार्केट में लेकर आते हैं किंतु मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए वह फाइनेंस स्ट्रांग नहीं होते हैं तो इस प्रकार वह आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से बिजनेस लोन का आवेदन आसानी से कर सकते हैं और अपने अकाउंट में लोन प्राप्त कर सकते हैं। जब आवेदक के पास रुपए हो जाए तो वह ली गई लोन अमाउंट को इंटरेस्ट रेट के साथ छुपा कर सकते हैं।

IDFC FIRST Bank se Business Loan kaise le

IDFC FIRST Bank Business Loan kya hai

बिजनेस लोन एक प्रकार का लोन होता है उसमें आवेदक को अपने बिजनेस से संबंधित किसी भी काम को शुरू करने के लिए या अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए यह लोन लिया जाता है। अगर बात करें बिजनेस लोन की तो इसमें आवेदक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से अपने छोटे से छोटे बजट के बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए , या फिर अपने business को और बढ़ाने के लिए, जमीन लेने के अपना ऑफिस ओपन कर सके , न्यू employees को हायर करने के लिए किसी भी प्रकार के बिजनेस बढ़ाने के लिए लोन दिया जाता है ।

IDFC FIRST Bank se Business Loan Kaise Le

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से बिजनेस लोन लेने के सर्वप्रथम कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करना होता है उसके बाद ही आवेदक को लोन लेने के लिए एलिजिबल किया जाएगा। अगर बात करें आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की तो इसमें आवेदक को सबसे पहले एक पर्सनल डीटेल्स फॉर्म भरना पड़ता है इसे हम डॉक्यूमेंटेशन फॉर्म बोलते हैं। इसमें आवेदक के कुछ फोटोग्राफ्स और सिग्नेचर की आवश्यकता होती है । इसके साथ साथ कुछ रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स और eligibility criteria को भी पूरा करना होता है। जब यह सभी प्रक्रियाएं कर लेता है तो उसे लोन के लिए एलिजिबल कर दिया जाता है और वह अपने अकाउंट में बिजनेस लोन प्राप्त कर सकता है।

Loan Amount 1 Lakh to 1 Crore
Repayment Duration12 Months to 48 Months
Interest Rate 16% to 24%
Lowest EMI per Lakh2,990₹
Civil Score750 or above 750

IDFC FIRST Bank se Business loan कितना ले सकते हैं ?

IDFC FIRST बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक कम से कम 1 लाख से लेकर 10 लाख की लोन अमाउंट का आवेदन कर सकता है। अगर बात करें आईडीएफसी बैंक से अधिकतम बिजनेस लोन अमाउंट की तो आवेदक 10000000 रुपए तक का अमाउंट आसानी पूर्वक आवेदन कर सकता है। आवेदक अधिकतम अमाउंट लेने के लिए आवेदक का सिविल इसको 750 या 750 से अधिक होना चाहिए तभी वह बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकता है। इसका रीपेमेंट पीरियड 12 महीने से लेकर 48 महीने के दौरान होता है जिसका भुगतान आवेदक को इसी duration के अंदर करना होता है।

IDFC FIRST Bank Business Loan Interest Rate

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक द्वारा निर्धारित वार्षिक ब्याज दर 16% से शुरू हो जाता है और अधिकतम 23% तक लगाया जाता है। आवेदक का वार्षिक ब्याज दर इस बात पर निर्भर करता है कि कस्टमर ने कितनी अमाउंट का आवेदन को किया है और वह किस purpose के लिए लेना चाहता है और उसका रीपेमेंट पीरियड कितना है और किस स्कीम के अंतर्गत उसन आवेदन किया है। यह सभी फैक्टर आवेदक की इंटरेस्ट रेट को निर्धारित करते हैं। आवेदक के कुछ एक्स्ट्रा चार्ज है जैसे 2 प्रतिशत की प्रोसेसिंग शुल्क और जीएसटी भी जोड़े जाते हैं।

IDFC FIRST Bank Business Loan Required Document

IDFC FIRST बैंक द्वारा आवेदक को बिजनेस डाक्यूमेंट्स एवं रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स बिजनेस लोन लेने के लिए आईडीएफसी बैंक द्वारा लेटेस्ट सर्टिफिकेट बैंक को देने होते हैं जोकि निम्नलिखित हैं:

  1. आवेदक का सबसे पहले एक महत्वपूर्ण दस्तावेज मांगा जाता है जिससे उसकी आईडेंटिटी प्रूफ हो सके। आईडेंटिटी प्रूफ के रूप में आवेदक को आधार कार्ड , पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर आईडी कार्ड , पासपोर्ट इत्यादि में से किसी एक जरूरतमंद दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है।
  2. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अपने ग्राहकों को कुछ महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट से जैसे कि बैंक स्टेटमेंट 3 से 6 महीने की डिटेल्स होनी चाहिए और इसके साथ-साथ आवेदक की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री की डिटेल्स होना आवश्यक है। जब यह प्रक्रिया हो जाती है तो आवेदक का क्रेडिट स्कोर एवं सिविल score भी चेक किया जाता है।
  3. आवेदक को रेजिडेंशियल प्रूफ का सर्टिफिकेट भी आईडीएफसी बैंक में बिजनेस लोन लेने के लिए दिखाना होता है। इसके साथ-साथ आवेदक को अपने इनकम टैक्स रिटर्न्स डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है। इसलिए आवेदक के पास आइटीआर का होना आवश्यक है।

FIRST Bank Business Loan Eligibility Criteria

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में बिजनेस लोन लेने के कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होते हैं जो कि हम आपको इस नीचे दिए गए लिस्ट में बताएंगे:

  • आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदक को एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के रूप में आवेदक के पास की नागरिकता होनी चाहिए आवेदक को इंडियन सिटीजनशिप होना आवश्यक है जिससे यह प्रूफ होता है कि वह भारत का परमानेंट रेजिडेंस है।
  • अगर बात करें आवेदक की आयु क्राइटेरिया की तो इसमें आवेदक की आयु 21 वर्ष से लेकर 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी वह आईडीएफसी फर्स्ट बैंक बिजनेस लोन के लिए आसानी पूर्वक आवेदन कर पाएगा।
  • लोन लेने के लिए आईडीएफसी बैंक अपने कस्टमर्स को 2 साल का कम से कम एक्सपीरियंस होना चाहिए तभी वह बिजनेस लोन लेने के लिए एलिजिबल किया जाएगा। इसके साथ-साथ आवेदक का सिविल स्कोर और क्रेडिट स्कोर भी चेक किया जाता है।

UCO Bank se Business Loan kaise le

IDFC FIRST Bank Business Loan Online Apply

IDFC FIRST बैंक से बिजनेस लोन का आवेदन करने के लिए आवेदन को दो प्रक्रियाएं होती है जिसमें आवेदक को किसी एक माध्यम को चुनना होता है और उसके बाद सभी प्रकार की तरफ से उसी माध्यम से करनी होती हैं। आईडीएफसी बैंक में लोन आवेदन की तो आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया का सहारा ले सकता है जिसमें आवेदक को घर बैठे लोन मिल जाता है इसमें बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होती है ना ही कोई पेन , पेपर की आवश्यकता पड़ती है। वही बात करें आवेदक को ऑफलाइन माध्यम की तो इसमें आवेदक को अपने पास की ब्रांच शाखा में जाकर सभी प्रक्रियाएं पूरी करनी होती है ।आवेदक इच्छा अनुसार किसी एक प्रक्रिया का चयन कर सकता है।

Conclusion:

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हमने अपने कस्टमर को बताया कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अपने कस्टमर को क्या-क्या इंफॉर्मेशन होनी चाहिए तभी वह आईडीएफसी फर्स्ट बैंक बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर पाएगा। अगर आपके आसपास किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार के लोन की आवश्यकता है तो आपको इस पोस्ट की इंफॉर्मेशन उस व्यक्ति तक अवश्य पहुंचा दें जिससे भविष्य में उसे कभी भी बिजनेस लोन लेने में समस्या उत्पन्न ना हो और वह आसानी पूर्वक बिजनेस लोन का आवेदन आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से कर सके।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक इन बिजनेस लोन आवेदन करने से पूर्व आवेदक को अपने विवेक का इस्तेमाल करके इस प्रकार की लोन को भरना होगा IDFC FIRST Bank se Business Loan Kaise Le , IDFC FIRST Bank Business Loan Interest Rate , IDFC FIRST Bank Business Loan Eligibility Criteria , IDFC FIRST Bank Business Loan Required Documents , IDFC FIRST Bank Business Loan online Apply और इसके साथ-साथ आवेदक को बैंक द्वारा दिए गए सभी प्रकार की टम्स एवं कंडीशन को ध्यान में रखकर इस लोन का आवेदन कर रहा होगा। अगर आपको लोन लेने में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न हुई तो हम उसके रिस्पांसिबल नहीं होंगे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here