SBI Bank se Agriculture loan से लोन कैसे ले ? –SBI Bank se Agriculture loan Kaise Le | SBI Bank Agriculture loan Apply Online

SBI Bank se Agriculture loan कैसे लें ?

अगर आप एक कृषि हैं और अपनी फसल को अच्छे प्रकार से उगाना चाहते हैं किंतु आपके पास पर्याप्त अमाउंट ना होने की वजह से आप अपनी फसल पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं तो हम आपको एक आसान तरीका बताएंगे जो अपनाकर आप अपनी अच्छी फसल को उगा सकते हैं । आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि sbi बैंक अपने कृषि आवेदक को किस प्रकार एग्रीकल्चर अथवा crop loan देता है ।

यह लोन मुख्यता किसानों को उनकी फसल को उगाने के लिए भी जाती है जिसमें से उसे विभिन्न प्रकार के उद्देश पूरी होते हैं जैसे की भूमि को उपजाऊ बनाने के लिए फसल के लिए , सीड्स के लिए या फिर फसल को छिड़काव करने के लिए इस प्रकार के उद्देश्य को पूरा करने के लिए sbi बैंक लोन प्रदान कर आती है। SBI Bank se Agriculture Kaise Le ? , SBI Bank Agriculture Loan Interest Rate , SBI Bank Agriculture Loan Eligibility Criteria , SBI Bank Agriculture Loan Required Documents , SBI Bank Agriculture Loan Online Apply  किसान अपनी फसल को अच्छे प्रकार की फसल उगाना चाहते हैं तो आप भी बैंक की हेल्प ले सकते हैं और अपनी अच्छी फसल को उगा सकते हैं इस प्रकार आपको अपनी फसल में काफी प्रॉफिट मिलेगा।

SBI Bank se Agriculture loan kaise le

SBI Bank Agriculture loan Kya Hai

एग्रीकल्चर लोन एक प्रकार का किसानों को दिया जाने वाला लोन होता है जिससे किसान इस लोन को लेकर अपनी फसल को उगा सकते हैं। एग्रीकल्चर लोन के अंतर्गत क्रॉप लोन , ट्रैक्टर लोन , डेयरी लोन इत्यादि प्रकार के लोन शामिल किए जाते हैं। इस लोन का मुख्य उद्देश्य फसल को उपजाऊ बनाना और अधिक से अधिक फसल को उगाना होता है जिससे कृषि विभाग को बढ़ावा मिले।

अगर हम बात करें कि इसका देने का उद्देश्य की तो इसमें विभिन्न प्रकार के उद्देश्य पूरे होते हैं जैसे कि आवेदक ली गई लोन अमाउंट पर खेती करने के लिए बीज खरीद सकता है और उस में यूज होने वाली खाद , पेप्टीसाइड, का छिड़काव कर सकता है इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के खर्चे जैसे कि ट्रैक्टर का खर्चा , पानी का खर्चा , रखरखाव का खर्चा और अगर आवेदक अपने मजदूर रखना चाहता है तो उसका खर्चा इस लोन को उठाकर आसानी पूर्वक पूरा किया जा सकता है।

SBI Bank se Agriculture loan कितना ले सकते हैं ?

एसबीआई बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन 1000000 तक की लोन आसानीपूर्वक सकता है। अगर बात करें इसके रीपेमेंट पीरियड का तो यह है 5 वर्ष होता है इसका मतलब यह हुआ आवेदक को 5 साल के अंदर ली गई लोन अमाउंट को वापस करना होता है। Processing fee की अमाउंट 0% से लेकर 4% के बीच में लगाई जाती है। अगर बात करें इसकी लोन अमाउंट ही तो Produce Value का 60 से 80% लोन अमाउंट के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

SBI Bank se Agriculture Loan Interest Rate

एसबीआई बैंक में एग्रीकल्चर लोन इंटरेस्ट रेट की बात करें तो क्रॉप लोन 7% से स्टार्ट हो जाता है। एसबीआई बैंक के अंदर अगर विभिन्न प्रकार के एग्रीकल्चर लोन होते हैं जैसे कि क्रॉप लोन , डेयरी लोन , मार्केटिंग लोन , किसान तत्काल स्कीम इस प्रकार के लोन आते हैं तो इसका इंटरेस्ट रेट 7% से स्टार्ट हो जाता है और अधिकतम 10.85% तक होता है।एग्रीकल्चर लोन का इंटरेस्ट रेट इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस लोन के अंतर्गत एग्रीकल्चर लोन को आवेदन किया है उसी के अनुसार आवेदक का इंटरेस्ट रेट लगाया जाता है।

SBI Bank se Agriculture Loan Eligibility Criteria

बैंक में एग्रीकल्चर लोन लेने के लिए किसान को निम्नलिखित एबिलिटी को पूरा करना आवश्यक है:

  • एग्रीकल्चर लोन के लिए किसान की आयु 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष के बीच में होना आवश्यक है।
  • आवेदक को भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • आवेदक कृषि लोन का आवेदन करने से पहले उसे अपने उद्देश्य को दिखाना होगा कि वह एग्रीकल्चर की किस एक्टिविटी के लिए लोन लेना चाहता है जैसे कि फार्मिंग के लिए , इरीगेशन के लिए , फर्टिलाइजर्स के लिए , सीड्स के लिए।

SBI Bank Agriculture Loan Required Documents

एसबीआई बैंक में एग्रीकल्चर लोन लेने के लिए किसानों को नीचे दिए गए जरूरतमंद दस्तावेज मांगे जाते हैं :

  • आवेदक के पास एग्रीकल्चर लोन एप्लीकेशन फॉर्म का होना आवश्यक है। एग्रीकल्चर फॉर्म पर किसान के सिग्नेचर होना आवश्यक है और यह फोन पूरी भरा होना चाहिए जिसमें आवेदक की पर्सनल डिटेल्स होती हैं।
  • आवेदक के पास गवर्नमेंट के द्वारा प्रदान किया हुआ आईडेंटिटी कार्ड होना चाहिए। डाक्यूमेंट्स में आवेदक के पास आधार कार्ड , पैन कार्ड , वोटर आई कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस में से भी कोई एक डॉक्यूमेंट हो सकता है।
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को इन किसानों का प्रूफ आफ ऐड्रेस मानते हैं जिससे वह पता चल सके कि वह किस जगह का मूल निवासी है।
  • किसानों के पास ओनरशिप लेटर अथवा परमिशन लेटर होना आवश्यक है जोकि एग्रीकल्चर लैंड का होना चाहिए।
  • आवेदक के पास सिक्योरिटी पोस्ट डेट चेक होना आवश्यक होता है।

City Union Bank se Car Loan Kaise Le

SBI Bank Agriculture Loan Apply Online

अगर आप भी एग्रीकल्चर लोन की सहायता लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से एग्रीकल्चर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं कृषि लोन लेने के लिए आवेदक के पास दो माध्यम होते हैं जिसके माध्यम से वह कृषि लोन के लिए आवेदन कर सकता है। अगर बात करें हम इसके ऑनलाइन और ऑफलाइन दो प्रकार के माध्यम होते हैं जिससे आवेदक लोन का आवेदन कर सकता है।

ऑनलाइन माध्यम आवेदक को सभी प्रकार की ऑफिशियल इंफॉर्मेशन पहले से पता कर लेनी चाहिए अथवा आप एसबीआई बैंक के ऑफिशियल नंबर पर कॉल करके इस इंफॉर्मेशन को प्राप्त कर सकते हैं और सभी प्रक्रियाओं को अपने लैपटॉप फोन के माध्यम से भर सकते हैं अन्यथा दूसरे ऑप्शन में आपको बैंक शाखा में विजिट करना होगा जो आपकी नियरेस्ट एसबीआई की ब्रांच शाखा होनी चाहिए वहां पर सभी प्रकार की प्रक्रिया कागज की सहायता से करनी होंगी आपको जो भी प्रक्रिया सही लगे अपनी इच्छा अनुसार चुन सकते हैं।

Conclusion :-

मित्रों, इस पोस्ट में हमने आपको कृषि लोन के बारे में बताया है क्योंकि हमारे देश में एग्रीकल्चर का एक बहुत बड़ा ट्रैक्टर कृषि एग्रीकल्चर पर काम करता है जिसमें हमारा देश काफी अच्छा स्थान रखता है। किसान भाइयों को पूर्णतया एग्रीकल्चर लोन की पर्याप्त इंफॉर्मेशन ना होने की वजह से वह अपनी फसल पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते क्योंकि कभी कभार उनके पास पर्याप्त रुपए नहीं हो पाते हैं । इस प्रकार अगर आपके आसपास किसी भी किसान को इस प्रकार के कृषि लोन की आवश्यकता हो तो उसे इंफॉर्मेशन जरूर बताएं जिससे वह कृषि लोन का लाभ उठा सकें और अपनी अधिक से अधिक फसल उगा सके और उसे अधिक से अधिक प्रॉफिट कमा सके।

उसकी फसल हो जाने के बाद जब पर्याप्त रुपए हो जाए तो वह ली गई कृषि लोन को एक इंटरेस्ट रेट के साथ वापस करते हैं। SBI Bank se Agriculture Kaise Le ? , SBI Bank Agriculture Loan Interest Rate , SBI Bank Agriculture Loan Eligibility Criteria , SBI Bank Agriculture Loan Required Documents , SBI Bank Agriculture Loan Online Apply  आवेदक को इस लोन को आवेदन करते समय बैंक की सभी नियमों एवं निर्देशों का ध्यानपूर्वक पढ़ें अगर कोई भी नियम एवं शर्तें सही नहीं लगती है तो आवेदन ना करें अन्यथा हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here