शेयर मार्किट क्या है ? – Share Market Kya Hai – What is Share Marketing in Hindi

आज के समय में कोई पैसा कमाता है ,पर उसे भविष्य के लिए सही जगह पर इन्वेस्ट नहीं कर पाते हैं । अपने कमाए गए पैसे को सही जगह पर निवेश करना ही पैसे का सही उपयोग होता है । लोगों के मन में अक्सर यह प्रश्न आता है कि शेयर मार्केट क्या है ? Share Market Kya Hai ? शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना चाहिए या नहीं जो आज के इस ब्लॉग में मैं आपको शेयर मार्केट से संबंधित सारी जानकारी जैसे , कि शेयर मार्केट क्या है ? , भारतीय शेयर मार्केट शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव इन सब से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से आज के इस ब्लॉग में बताऊंगाा। अगर आप भी शेयर मार्केट के बारे में जानने के लिए इच्छुक हैं तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें :-

शेयर मार्किट क्या है ? – Share Market Kya Hai

अगर साधारण भाषा में बोले तो शेयर मार्केट ( Share Market ) किसी भी विकसित देश की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है । किसी भी देश के उद्योगों के विकास के लिए शेयर मार्केट आज के समय में बहुत भी जरूरी है । शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है , जहां पर कंपनियों के शेयर खरीदेगा बेचे जाते हैं । जिस तरह साधारण मार्केट में हम किसी प्रोडक्ट पर मोलभाव करते हैं । ठीक उसी तरह शेयर मार्केट में भी मोलभाव करके शेयर खरीदा वह बेचा जाता है । शेयर मार्केट का शेयर का मतलब होता है, कि हिस्सा मतलब की अगर आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं, तो इसका मतलब सीधे-सीधे यह होता है, कि आप उस कंपनी में रिश्ता है । उस कंपनी का शेयर होल्डर बन जाते हैं ।

Share Market Kya Hai

कंपनी अपने बिजनेस बढ़ाने के लिए अपनी कंपनी का कुछ हिस्सेदारी बेचकर शेयर मार्केट में लिस्ट करके इनवर्टर से पैसे उठाते हैं। और अपनी कंपनी को और आगे बढ़ाते हैं । आप जितना इन्वेस्ट करते हैं, उसी के अनुसार आपका उसी कंपनी में कुछ प्रतिशत का हिस्सेदारी मिलता है । इस तरह से कंपनी आगे बढ़ता है और कंपनी प्रॉफिट में जाता है, तो आपको उसका हिस्सेदारी मिलता है और घाटा हुआ तो आपके एक भी पैसे नहीं मिलेंगे और आपको नुकसान भी हो जाता है । इसे ही शेयर मार्केट कहते हैं ।

भारतीय शेयर मार्किट मे Stock Exchange

शेयर को स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से खरीदा हुआ बेचा जाता है । भारतीय शेयर मार्केट में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज( BSE ) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( NSE ) 2 मुख स्टॉक एक्सचेंज है ।

Bombay stock exchange का सूचकांक सेंसेक्स है। सेंसेक्स का निरूपण बीएसई में लिस्टेड देश के टॉप 30 कंपनियों के मूल मूल के आधार पर निरूपण किया जाता है ।जैसे कि अगर सेंसेक्स आगे बढ़ता है तो बीएसई में लिस्टेड कंपनियों में अच्छा प्रदर्शन होता है ठीक उसी तरह सेंसेक्स अगर गिरता है तो कंपनियों का खराब प्रदर्शन देखा जा सकता है |

नेशनल स्टॉप एक्सचेंज( National stock exchange ) का सूचकांक निफ़्टी ( Nifty ) होता है । निफ्टी का निरूपण एनएससी ( NSE ) मे लिस्टेड देश के मुख्य टॉप 50 कंपनियों के कुल मूल्य के आधार पर इसका निरूपण किया जाता है । अगर निफ्टी बढ़ता है, तो एनएससी में लिस्टेड कंपनियां अच्छा प्रदर्शन करता है , फिर उसी तरह अगर निफ्टी गिरता है तो कंपनियों का खराब प्रदर्शन देखा जा सकता है ।

शेयर मार्किट मे उतार-चढ़ाव क्या है और क्यों होता है ?

अगर हम बात करें शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव की तो आपको बता दें कि जिस तरह से नॉर्मल मार्केट में उतार-चढ़ाव होता है । उसी तरह से शेयर मार्केट में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है , जिस तरह नॉर्मल मार्केट में किसी भी वस्तु का दाम कम ज्यादा होते रहता है। उसी तरह शेयर मार्केट में भी उतार चढ़ाव डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करता है। यदि किसी शेयर का डिमांड बहुत बढ़ जाता है ,तो शेयर का दाम बढ़ जाता है ।

ठीक उसी तरह अगर किसी कंपनी का डिमांड नहीं होता है मतलब कि कम हो जाता है ,तो उसके शेयर का तब दाम नीचे गिर जाता है। शेयर का डिमांड और सप्लाई ज्यादातर कंपनी के बेहतर रहने मुनाफा बढ़ने आदि जानकारी के आधार पर निर्भर करता है । उसके आधार पर ही शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव होते रहता है ।

Best Electric Vehicle share in India

शेयर मार्किट मे इन्वेस्ट कैसे करे ? Share Market Me invest Kaise Kare

अब बात यह भी है कि हम शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें ? , अगर आप भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि शेयर मार्केट में आप सीधा सीधा स्टॉक एक्सचेंज से शेयर नहीं खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको ब्रोकर से शेयर खरीदना होगा । इसके लिए आपको डिमैट अकाउंट ( Demat Account ) खुलवाना होता है । डीमेट अकाउंट मतलब कि जिस तरह हम बैंक में अपना पैसा रखने के लिए काम करवाते हैं, ठीक इसी तरह शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए हमें डिमैट अकाउंट खुलवाना होता है । डिमेट अकाउंट में पैसा रखना होता है , जिससे ही हम शेयर खरीद व बेच सकते हैं ।

डिमैट अकाउंट आपका बैंक अकाउंट के साथ लिंक होता है , जब भी आप चाहे अपने बैंक अकाउंट से डिमैट अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। और शेयर खरीद व बेच सकते हैं । वैसे तो मार्केट में बहुत सारे स्टॉक ब्रोकर है , लेकिन उनमें से कुछ मुख्य हैं :- जीरोधा ( ZERODHA ) , एंजल ब्रोकिंग ( ANGEL BROKING ) , पेटीएम मनी ( PAYTM MONEY ) आप इन सब में से किसी में भी अपना डिमैट अकाउंट Open कर सकते हैं और शेयर को खरीद हुआ बेच सकते हैं ।

Disclaimer

शेयर मार्केट मार्केट ( Share Market ) में कुछ करने से पहले सारी जानकारी कट्ठा कर ले। फिर अगर आपको सही लगे तभी इन्वेस्ट करें। invest करने से पहले उस शेयर के बारे में राय ले , लेकिन अपने अनुसार ही करें । शेयर मार्केट में जिस कंपनी में आप ही निवेश करना चाहते हैं , उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी पहले प्राप्त कर ले फिर इन्वेस्ट करें ।

Conclusion

इस पोस्ट में मैंने आपको शेयर मार्केट से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से बताया , आशा करते हैं कि आपको जानकारी अच्छी लगी हो और आपके लिए लाभदायक साबित हो । हम आपसे अनुरोध करते हैं कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले पूरी जानकारी इकट्ठा कर ले, वह नियम व शर्तें पढ़ ले, उसके बाद सब कुछ अच्छा लगे तभी आप अपने विवेक का उपयोग करके यही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करें ।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से किसी प्रकार की नुकसान के लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे । यह ब्लॉग पोस्ट सिर्फ जानकारी के लिए बनाया गया है , किसी भी कंपनी में निवेश करने से खुद उस कंपनी के बारे में या ब्रोकर के बारे में पता कर ले । अगर दी गई जानकारी अच्छी लगे तो , इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन तक भी है जानकारी पहुंच सके ।। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here