Types of Visibility in Digital Marketing in Hindi – Visibility in Digital Marketing

हेलो दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी किसी के मुंह से डिजिटल मार्केटिंग ( Digital Marketing ) का नाम सुना ही होगा , और इसके बारे में आप भली-भांति जानते ही होंगे । लेकिन क्या आपको पता है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ? अगर आप नहीं जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है । तो आज के इस ब्लॉग में मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है और इससे संबंधित बहुत सारे प्रश्न के बारे में विस्तार से इस ब्लॉग में बताऊंगा जैसा कि बॉस लोग यह जानना चाहते हैं । टाइप्स ऑफ विजिबिलिटी इन डिजिटल मार्केटिंग ( Types of Visibility in Digital Marketing in Hindi ) तो आइए डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित सारी जानकारी जानते हैं ,विस्तार से इस पोस्ट में :-

Digital Marketing Kya Hai

डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है । जहां हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर जैसे डिजिटल उपकरणों का प्रयोग करके प्रोडक्ट का ब्रांडिंग या फिर सरल भाषा में बोले तो प्रचार प्रसार करते हैं । इसी को हम डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग कहते हैं । सरल भाषा में अगर बात करें तो डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा हम किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करके उसे सेल करते हैं , जिससे कि उस कंपनी का प्रोडक्ट बिक जाता है । उसके एवज में हमें उस कंपनी कंपनी द्वारा हमें कमीशन के रूप में पैसे दिए जाते हैं ।

ऐसे ही Digital Marketing करते हैं । डिजिटल मार्केटिंग में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम उस प्रोडक्ट को कितने अच्छे तरीके से लोगों के सामने दिखा सकते हैं । जिससे कि लोग आकर्षित होकर इस प्रोडक्ट को खरीद सके और जब ज्यादा से ज्यादा लोग इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे । उतना ज्यादा इनकम होता है । इसे ही डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं । आज की कलियां डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा जोर शोर से लोग कर रहे हैं और इसके द्वारा अच्छी खासी इनकम जनरेट कर पा रहे हैं ।

Visibility in Digital marketing in Hindi

Types of Visibility in Digital Marketing in Hindi

आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी ( Visibility in Digital marketing ) का मतलब यह है कि ऐसी कौन कौन सी जगह मतलब ऐसी कौन कौन सी चैनल है । जहां हम अपनी प्रमोशन कर सकते हैं, जहां अपने विजिबिलिटी बढ़ा सकते हैं । जैसे ही कोई कुछ भी सर्च करें या कुछ भी यूज़ करे तो , उसे हमारी प्रोडक्ट दिखे । इन के बहुत सारे तरीके उपलब्ध हैं , इनमें से कुछ प्रमुख तरीके हैं जैसा कि नीचे दिया गया है :-

  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Social media marketing (SMM)
  • Search engine marketing (SEM)
  • Content marketing (CM )
  • Facebook Marketing
  • Instagram Marketing
  • E-mail marketing etc

Search Engine Optimization (SEO)

आपका कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग है , तो आप उसे सर्च इंजन रिजल्ट के पहले पेज पर लाने के लिए जो मेथड का उपयोग करते हैं , उसे SEO जाता है । इसका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं , इसका उपयोग करके आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं । उसे आप एसीओ के द्वारा गूगल के फर्स्ट पेज पर बैंक करवा सकते हैं , जिससे कि आपका अच्छी खासी लोगों तक प्रोडक्ट पहुंच सकता है।

Social media marketing (SMM)

इसका उपयोग करके आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ प्रोडक्ट को प्रमोट कर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं । उसे यह सोशल मीडिया मार्केटिंग करते हैं , इसके द्वारा बहुत कम समय में आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच जाता है । जिससे की प्रोडक्ट के विजिबिलिटी ज्यादा बढ़ जाती है ।

इस प्रकार के मौसम में आप प्रोडक्ट का 10:00 20 सेकंड का वीडियो बनाकर उसमें प्रोडक्ट को हाईलाइट करके किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट कर सकते हैं या फिर एडवर्टाइजमेंट करवा सकते हैं

Search engine marketing (SEM)

इंजन मार्केटिंग का उपयोग करके आप अपने प्रोडक्ट को गूगल के फर्स्ट पेज पर दिखा सकते हैं ,जैसे कोई लोग उस प्रोजेक्ट के बारे में सर्च करेंगे। तो आपका वह प्रोडक्ट सबसे पहले उनको दिखेगा । जिससे कि आपका अच्छा खासा रेवेन्यू जनरेट हो सकता है और आपका प्रोडक्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकता है।

Content marketing (CM )

कंटेंट मार्केटिंग का मतलब होता है , आप जो प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर लिखना होता है। उसके बाद आप उसे किसी भी पैक प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकते हैं , इसे ही कंटेंट मार्केटिंग कहा जाता है ।

visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi

Facebook Marketing

फेसबुक मार्केटिंग के द्वारा अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन फेसबुक पर कर सकते हैं । आप इसके लिए फेसबुक ऐड चला सकते हैं । या फिर किसी बड़े से बड़े ग्रुप में जुड़ कर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं। और अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों के पास पहुंचा सकते हैं । आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग में फेसबुक का प्रयोग बहुत ज्यादा हो रहा है , क्योंकि इसके द्वारा हम बहुत कम इन्वेस्ट करके अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा पाते हैं ।

Instagram Marketing

इंस्टाग्राम उपयोग करके आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं । जिससे कि आपका प्रोडक्ट अधिक से अधिक लोगों के पास पहुंच सके । इसके लिए आप इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं या फिर किसी बड़े सेलिब्रिटी या स्टार को संपर्क करके इनसे आप अपने प्रोजेक्ट का प्रमोशन इंस्टाग्राम पर करवा सकते हैं । इस तरह इंस्टाग्राम मार्केटिंग कर सकते हैं ।

E-mail marketing

ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट के बारे में ईमेल के द्वारा लोगों को बता सकते हैं। उस ईमेल के द्वारा कुछ प्रोडक्ट के बारे में जरूरी जानकारी को लिखकर लोको भेजते ईमेल के द्वारा भेज सकते हैं । जिससे कि आपका वह प्रोडक्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके और लोगों आपके प्रोडक्ट के बारे में जान सकें । जिससे कि आपका अच्छा खासा रिटर्न आ सके ।

Types of Visibilty in Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग में Visibility के निम्न प्रमुख तरीके हैं , जिनका उपयोग करके आप अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं । जैसा कि नीचे दिया गया इन तरीकों का अभी प्रयोग कर सकते हैं :-

  • Youtube
  • Website / Blog
  • Facebook
  • Instagram
  • Pinterest
  • LinkedIn
  • Whatsapp
  • Teligram
  • Email
  • YouTube

ये भी पढ़ें :-

Conclusion :-

सभी तरीकों का उपयोग करके आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं । इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित को बताया आशा करते हैं , कि दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित हो । अब आप लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में समझ आ गया होगा कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते हैं और डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी क्या होता है अगर दी गई जानकारी आपको अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करे । ताकि बेबी इनका उपयोग करके अच्छा खासा पैसा कमा सके और उनकी भी मदद हो जाए हो जाए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here