Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi – Visitor Engagement in Hindi

अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग ( Digital Marketing ) करते हैं और डिजिटल मार्केटिंग में विजिटर इंगेजमेंट बढ़ाना ( Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi ) चाहते हैं , तो आजकल इस ब्लॉग में मैं आपको विजिटर इंगेजमेंट डिजिटल मार्केटिंग में कैसे बढ़ाएं ? के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताऊंगा । जिससे जी आपको भी डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काफी सहायता मिल सके और आप भी अच्छे तरीके से डिजिटल मार्केटिंग कर सकेंं, तो चलिए जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग में विजिटर इंगेजमेंट कैसे बढ़ाएं ???

Visitor Engagement in Digital Marketing

वैसे तो अगर बात करें तो डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए आज के समय में ज्यादातर डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म जैसे कि वेबसाइट , इंस्टाग्राम , फेसबुक, व्हाट्सएप , ईमेल मार्केटिंग , यूट्यूब और भी कई सारे एल्गोरिथम मैं विजिटर का इंगेजमेंट का बेहतर होना ज्यादा जरूरी है । इसे बेहतर करना डिजिटल मार्केटिंग में सबसे अत्यधिक आवश्यक है , विजिटर इंगेजमेंट ( Visitor enga6 ) कर हम Digital Marketing में अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं |

Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi

Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग में विजिटर इंगेजमेंट ( Visitor Engagement ) का मतलब होता है , हमारे द्वारा Published किए गए कंटेंट से User कितना Engaged हो रहा है या अपने प्रोडक्ट से विजिटर को इंटरेक्ट करना है और आसान भाषा में समझे तो जब अधिक से अधिक यूजर हमारे कंटेंट से जुड़ता है , और ज्यादा से ज्यादा इंटरेक्ट करता है तो इसे डिजिटल मार्केटिंग में विजिटर इंगेजमेंट कहते हैं , मतलब कि जो एक बार आएं वो फिर बार बार आएं ।

जैसे कि अगर आपका कोई वेबसाइट है और आप कोई ब्लॉक पोस्ट करते हैं तो लोग आपकी उस वेबसाइट पर उस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर कितना ज्यादा इंगेज हो रहे हैं , इसी को विजिटर इंगेजमेंट कहते हैं , मतलब की लोगों को आपका कंटेंट कितना अच्छा लग रहा है और मैं आपसे जुड़े हुए हैं |

साधारण भाषा में समझे तो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि इंस्टाग्राम , फेसबुक आदि पर अगर आप किसी का पोस्ट देखते हैं , तो अगर वह पोस्ट आपको अच्छी लगती है तो आप उसे लाइक शेयर कमेंट करते हैं । इसका मतलब यह है कि आपका उसमें इंटरेस्ट होता है और आप उससे जुड़े रहते हैं ठीक इसी प्रकार डिजिटल मार्केटिंग में भी विजिटर इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए इस तरह का काम किया जाता है ।

Digital Marketing में Visitor Engagement कैसे बढ़ाएं ?

अगर आप भी चल मार्केटिंग में विजिटर इंगेजमेंट को बढ़ाना चाहते है तो नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग करके आप विजिटर इंगेजमेंट डिजिटल मार्केटिंग में बढ़ा सकते हैं :-

1 . Use Notification

अब डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल इंगेजमेंट बनाने के लिए Push नोटिफिकेशन का उपयोग कर सकते हैं, मतलब की आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर जो भी कोई नए प्रोडक्ट के बारे में कुछ जानकारी शेयर करना चाहते हैं और नई अपडेट करते हैं, तो वह जानकारी आपके यूजर तक तुरंत पहुंच जाए । इसके लिए आप पुश नोटिफिकेशन का यूज कर सकते हैं इस तरह से आप विजिटर इंगेजमेंट को बढ़ा सकते हैं ।

2 . Create Video

आप अपने प्रोडक्ट के बारे में वीडियो बनाकर लोगों को उसके बारे में बता सकते हैं , मतलब कि आप अपने प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी वीडियो के रूप में बनाकर उसके बारे में सारी जानकारी उस वीडियो में दे सकते हैं । जिससे कि लोगों को आपके उस प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी मिल जाए और उनका सारा कंफ्यूजन दूर हो जाए । जिससे कि वह आपके साथ आसानी से जुड़ सकें , इस तरह आप वीडियो का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल इंगेजमेंट को बढ़ा सकते हैंं ।

3 . Collect Email Address

आप अपने यूजर का ईमेल कलेक्ट कर के उन सबको ईमेल के द्वारा अपने प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी दे सकते हैं, जिससे कि वह आपके प्रोडक्ट के बारे में जान सकें इसके लिए आपको बस अपने इधर से उनका ईमेल एड्रेस लेना होता है । उसके बाद आप जब भी कोई नए नए प्रोडक्ट के बारे में जानकारी लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं , तो आप उस ईमेल का उपयोग करके लोगों तक अपने टारगेट ट्रैफिक लाने के लिए ईमेल के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग में विजिटर इंगेजमेंट को बढ़ा सकते हैं |

Types of visibility in Digital Marketing in Hindi

Benefits of Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग में Visitor Engagement बढ़ाने का सबसे बेहतरीन फायदा या है कि लोग आपके उस प्रोडक्ट के साथ जुड़ जाते हैं और जिससे कि आपका प्रोडक्ट का Value बढ़ जाता है और लोग उस प्रोडक्ट के बारे में अधिक से अधिक जानने लगते हैं , इसके निम्न फायदे हैं , जैसा कि नीचे दिया गया है : –

Audience Base Create होता है

जब User को आपका प्रोडक्ट अच्छा लगता है, तो आपके साथ जुड़ जाते हैं जिससे कि आपका एक अच्छा खासा odiance Base क्रिएट हो जाता है । मतलब के लोग आपके प्रोडक्ट के सात ज्यादा से ज्यादा जुड़ जाते हैं , जिससे कि आपका डायरेक्ट रूप से फायदा होता है । मतलब कि आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से लोगों के सामने रख सकते हैं और उस प्रोडक्ट के साथ-साथ आप अनप्रोटेक्ट का भी लोगों के सामने रख सकते हैं । ऑडियंस वेस अच्छा होने के कारण आपका अन्य प्रोडक्ट भी अच्छा खासा चल सकता है ।

Branding

विजिटर इंगेजमेंट ज्यादा होने से लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त होता है और लोग अधिक से अधिक आपके प्रोडक्ट और आपके बारे में जानते हैं जिससे कि आपका एक ब्रांड वैल्यू क्रिएट हो जाता है। जिससे कि आपको भविष्य में बहुत सारे फायदे हो सकते हैं, मतलब की एक बार ब्रांड क्रिएट हो जाए तो आप और भी प्रोडक्ट को लोगों के बीच ला सकते हैं और लोगों का विश्वास आप पर बढ़ जाता है , जिससे कि आपका यूजर इंगेजमेंट काफी अच्छा बढ़ सकता है ।

Visitor Engagement in Hindi

विजिटर इंगेजमेंट का सीधा सीधा मतलब यह होता है कि लोग अगर एक बार आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर आते हैं तो उनको अगर आपका काम अच्छा लगता है या आपका प्रोडक्ट अच्छा लगता है , तो वे आपके साथ जुड़ जाते है मतलब कि जो एक बार आएं वो फिर बार बार आएं और आपके प्रोडक्ट को दूसरों तक शेयर करते हैं और उनका ट्रस्ट आपके ऊपर बन जाता है । इसे ही विजिटर इंगेजमेंट कहते हैं ।

increasing visibility in Digital Marketing in Hindi

Conclusion :-

Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi के बारे में पूरी जानकारी आपने इस ब्लॉग पोस्ट में जाना आशा करते हैं कि दी गई जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो और आप भी डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना अच्छा खासा कैरियर बना सके वह अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकें इसी तरह की और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे और अगर दी गई जानकारी आपको अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन तक दिया जानकारी पहुंच सके धन्यवाद

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