निफ्टी और सेंसेक्स क्या है ? – What is Nifty and Sensex in Hindi

Nifty and Sensex in Hindi

दोस्तों अगर आप भी शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं और अधिक जानना चाहते हैं , जैसे कि शेयर मार्केट क्या है ? शेयर मार्केट में कैसे शेयर खरीदते हैं और भी शेयर मार्केट से बहुत सारी जरूरत जररी जानकारी जैसे कि शेयर मार्केट में निफ्टी और सेंसेक्स क्या है ? निफ्टी और सेंसेक्स क्या है ? – What is Nifty and Sensex in Hindi इसके बारे में आप जानना चाहते हैंं , तो आज के इस ब्लॉग में मैं आपको निफ्टी और सेंसेक्स क्या है के बारे में पूरी जानकारी दिया है ।

Nifty and Sensex in Hindi

अगर आप भी इस जानकारी को जानना चाहते हैं तो पूरी पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें , ताकि आपको निफ्टी और सेंसेक्स क्या है के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए और आप भी आराम से शेयर मार्केट को समझ सके तो चलिए जानते हैं विस्तार से :-

निफ्टी और सेंसेक्स क्या है ? – What is Nifty and Sensex in Hindi

जैसा कि आप अक्सर यह सुनते देखते हैं कि निफ़्टी , सेंसेक्स आज इतने पॉइंट नीचे चला गया कितने पॉइंट ऊपर चला गया , तो आपको यह समझ में नहीं आता होगा कि NIFTY और सेंसेक्स ( SENSEX ) क्या है ? और यह कैसे ऊपर नीचे होता है , तो आपको बता देगी निफ्टी और सेंसेक्स को समझने से पहले आपको स्टॉक एक्सचेंज को समझना पड़ेगा । स्टॉक एक्सचेंज एक ऐसा जगह है जहां पर हम शेयर खरीद व भेज सकते हैं । आपको बता दें कि भारत में 2 सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज है। पहला BSE और दूसरा NSE , BSE एशिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है , जिसमें सबसे ज्यादा 550 कंपनियां रजिस्टर्ड है और NSE में 1600 से ज्यादा कंपनियां लिस्टेड है ।

NSE और BSE में Difference

अब बात करते हैं निफ्टी और सेंसेक्स क्या है , तो साधारण भाषा में बोले तो निफ्टी और सेंसेक्स एक इंडेक्स है । अगर हमें मार्केट के परफॉर्मेंस के बारे में जानना है , तो एक समय पर हर कंपनी के स्टाफ को ट्रैक करना काफी मुश्किल है। इसलिए एक सैंपल लिया जाता है , जिसके द्वारा कंपनी का जो पूरे मार्केट को Represent करता है, और इसी सैंपल को इंडेक्स कहते हैं ।

BSE में जो इंडेक्स होता है , उसे सेंसेक्स कहते हैं और जो NSE में इंडेक्स होता है , उसे निफ्टी कहते हैं । सेंसेक्स को BSE करते हैं क्योंकि बीएससी में 5500 कंपनी के मात्र 30 कंपनियां ही होता है और अगर निफ्टी की बात करें तो निफ्टी को 50 दिखाते हैं क्योंकि एनएससी में 1600 कंपनियों में मात्र 50 कंपनियां ही होता है । सेंसेक्स और निफ्टी में जो 3050 कंपनी होते हैं , महक मार्केट फैक्टराइजेशन के आधार पर यह कंपनी इंडेक्स में शामिल होते हैं सेंसेक्स और निफ्टी में जो भी कंपनी है। वे अलग-अलग सेक्टर के होते हैं , और ऐसे टाइम पर नई-नई शामिल होते हैं ।

क्या एक कंपनी NSE और BSE में Listed हो सकते हैं ?

एक कंपनी NSE और BSE दोनों में लिस्टेड हो सकते हैं । अगर बात करें प्राइस की तो दोनों जगह प्राइस थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है । यह खरीद व बिक्री के ऊपर निर्भर करता है । हमारे देश की तरह ही जापान , चाइना , अमेरिका आदि देश में भी स्टॉक एक्सचेंज है। और सभी देश का अपना इंडेक्स ही होता है । इंडेक्स देश के इकोनामिक ग्रोथ को दर्शाता है ।

Conclusion

इस ब्लॉग में मैं आपको Nifty और सेंसेक्स के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताया आशा करते हैं, कि दी गई जानकारी के लिए लाभदायक साबित हो अगर दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो । तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उन तक दिया जानकारी पहुंच सके और उन्हें भी इस जानकारी का लाभ मिल सके । अगर इससे संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में आता है, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं । हम आपको हर संभव मदद करेंगे और और भी अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस ब्लॉक के साथ जुड़े रहे ।। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here